Friday, January 28PROUD TO BE A COOPERATOR

सहकार भारती के वरिष्ठ कार्यकर्ताओंकों जन्मदिन की शुभकामनाएं

 सहकारिता आंदोलन के पुरोधा – श्री वसंतराव देवधर!

87वां जन्मदिन, शुभकामनाएं…

सहकार भारती के संस्थापक सदस्य, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता, कई नागरी सहकारी बैंकों के मार्गदर्शक और पुणे जनसेवा सहकारी बैंक के प्रथम कार्यकारी निदेशक, माननीय श्री वसंतराव देवधर का आज 87वां जन्मदिन है… उन्हे लंबी और स्वस्थ जिंदगी की यही कामना सहकार भारती के सभी कार्यकर्ता कर रहें है! शुभकामनाएँ!

 

 

 

 

कुशल संघटक – श्री विष्णुजी बोबडे

75 वां जन्मदिन, शुभकामनाएं…

श्री विष्णुजी बोबडे विद्यार्थी परिषद के वरिष्ठ कार्यकर्ता रहें हैं। उस समय काम कर रहे कार्यकर्ताओं की कोर टीम से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद आकार ले रही थी। माननीय विष्णुजी ये ऐसे भाग्यशाली कार्यकर्ता हैं जिन्हें माननीय यशवंतरावजी केलकर के साथ काम करने का मौका मिला।

स्वाभाविक रूप से, विष्णुजी मुंबई में कार्यरत थे क्योंकि उस समय मुंबई में परिषद का काम चल रहा था। संगठनात्मक कार्य के माध्यम से विष्णुजी ने मुंबई में विद्यार्थी परिषद के कार्य को आकार दिया।

विद्यार्थी परिषद के बाद सहकार भारती के कार्य में विष्णु जी ने अपना जीवन झोंक दिया। प्रवास करने लगे।

सहकार सुगंध पत्रिका शुरू करने से पहले सहकार भारती के काम के बारे में सभी को पता होना चाहिए, इसलिए

विष्णुजी ने ‘सभा’ नामक अंतर्गत समाचार पत्र का कार्य शुरू किया। ‘सभा’ की प्रतीयाँ उस समय साइक्लोस्टाइल द्वारा मुद्रित और प्रेषित की जाती थी।

विष्णुजी डोंबिवली नागरी सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष भी थे।

वह सहकार भारती के राष्ट्रीय सहकारिता मंत्री थे। वह वर्तमान में सहकार भारती के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष हैं। हमारे वरिष्ठ कार्यकर्ताओं में से एक विष्णुजी आज अपने 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। विष्णुजी को जन्मदिन की बधाई!

शिक्षा, सहकारिता और सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत डॉ. मुकुंद तापकीर

75 वां जन्मदिन, शुभकामनाएं…

शिक्षा, सहकारिता और सामाजिक क्षेत्र में पिछले 51 वर्षों से अथक परिश्रम करने वाले डॉ. मुकुंद तापकीर सर का आज जन्मदिन है।

१९६९ से २० वर्षों तक अभव में विभिन्न उत्तरदायित्वों को निभाते हुए, १९९० से २००० तक पुणे जनता बैंक के उपाध्यक्ष, २००० से २००५ तक पश्चिम महाराष्ट्र के जनकल्याण समिति के अध्यक्ष, समरसता मंच के पदाधिकारी, २४ साल पुणे में प्रतिष्ठित कॉलेज में प्रोफेसर, पुणे मे सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय में 10 साल सीनेट की सदस्य, लगभग 9 वर्षों तक खड़की में टीजे कॉलेज में प्राचार्य ऐसे उत्तरदायित्व डॉ. मुकुंद तापकीर ने संभाले।

इन सभी क्षेत्रों में 85 छात्रों के गाइड, पीएचडी और एम.फिल भी रहे।

डॉ. मुकुंद तापकीर वर्तमान में सहकार भारती के महाराष्ट्र राज्य अध्यक्ष हैं। सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में पद्मश्री विखे पाटिल अध्ययन के आदरणीय प्रमुख, ऐसे डॉ. मुकुंदराव तपकीर (एम.कॉम, पीएचडी, एलएलबी, एमबीए) जन्मदिन की शुभकामनाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *